इस तिथि को होगी डीएलएड फेस-टू-फेस परीक्षा

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा डीएलएड फेस-टू-फेस 2022-24 का द्वितीय वर्ष की परीक्षा दिनांक 12 जून से 15 जून तक दो पालियों में डीएम प्लस टू उच्च विद्यालय में तथा सत्र 2023-25 के प्रथम वर्ष की परीक्षा 18 जून से 25 जून तक दो पालियों में मुरलीधर मुरारका बालिका उच्च विद्यालय में आयोजित की जाएगी। इस संबंध में जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा जारी संयुक्तादेश में परीक्षा को स्वच्छ वातावरण में कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण रूप से आयोजित करने के लिए चाक चौबंद  व्यवस्था करते हुए दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही उड़न दस्ता दल की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। स्टैटिक दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी की जिम्मेवारी होगी कि किसी भी परिस्थिति में प्रश्न पत्र परीक्षा कक्ष से बाहर नहीं जाने पाये। परीक्षा शुरू होने के पूर्व पूरे परीक्षा केन्द्र के भवन तथा परिसर की सघन जांच कर यह सुनिश्चित हो लेने को कहा गया है कि परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार से कदाचार की कोई सामग्री न मिले। केन्द्राधीक्षकों को परीक्षार्थियों के सघन जांच के पश्चात ही परीक्षा हाॅल में प्रवेश की अनुमति दी जाय। महिला परीक्षार्थियों के लिए विशेष व्यवस्था करते हुए महिला दंडाधिकारी/महिला बल के माध्यम से जांच की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। परीक्षार्थियों को परीक्षा से संबंधित दस्तावेजों के अतिरिक्त किसी प्रकार अवांछित सामग्री के साथ परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

शिक्षकों व कर्मियों को दिए गए कई दायित्व 
निरीक्षण कार्य हेतु प्रतिनियुक्त शिक्षकों एवं कर्मियों (विडियोग्राफर) आदि को अपने-अपने परीक्षा कार्य से संबंधित वैध कागजात के अतिरिक्त अन्य कागजात को अंदर लाना वर्जित किया गया है। केन्द्र पर ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था करने का निर्देश केन्द्राधीक्षक को दिया गया है। साथ ही उन्हें परीक्षा समिति से प्राप्त मार्गदर्शिका का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। वीक्षकों को अपने प्रतिनियुक्त स्थलों पर 7.00 बजे पूर्वा॰ तक उपस्थित होकर अपने कार्य दायित्व का निर्वहन करने का निर्देश दिया गया है। निष्पक्ष, पारदर्शी एवं कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजन के लिए संपूर्ण परीक्षा की वीडियोग्राफी कराने, परीक्षा केन्द्र के बाहर एवं अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी लगाने का आदेश नजारत शाखा को दिया गया है। साथ ही सुलभ दृश्य स्थलों पर फ्लैक्स/पोस्टर के माध्यम से ‘‘आप सीसीटीवी की निगरानी में है’’ प्रदर्शित करने का भी निर्देश दिया गया है। परीक्षा केन्द्र के निकटवर्ती फोटो स्टेट की दुकानों को परीक्षा अवधि में बंद रहेंगे। संपूर्ण परीक्षा अवधि में परीक्षा केन्द्र परिसर में मीडिया कर्मियों का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा। केन्द्राधीक्षकों को निरीक्षण हेतु आने वाले पदाधिकारियों के लिए निरीक्षण पंजी संद्यारित करने का आदेश दिया गया है।
एसडीओ व एसडीपीओ रहेंगे सम्पूर्ण प्रभार में 
अनुमंडल पदाधिकारी राहुल कुमार एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अरविन्द कुमार सिन्हा  परीक्षा अवधि में विधि-व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे तथा अपनी निगरानी में कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन करवाऐंगे। उन्हें यह भी निर्देश दिया गया है कि सभी केंद्रों पर आवश्यकतानुसार बैरिकेडिंग/ड्रॉप गेट संबंधित केन्द्राधीक्षक के सहयोग से कराना सुनिश्चित करेंगे। सभी दंडाधिकारियों को ससमय अपने  कर्तव्य स्थल पर उपस्थित होकर निष्पक्षता पूर्वक अपने कार्य दायित्व का निर्वहन करने का निर्देश दिया गया है। जिला पंचायत राज पदाधिकारी धर्मेश कुमार सिंह को इस परीक्षा हेतु नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है।

Leave a Comment