DESK: आज इस्तीफा दे सकते हैं नीतीश, सरकार बचाने की कोशिश में RJD, भाजपा ने बुलाई आपात बैठक

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

HIGHLIGHTS

– बिहार में जल्द नई सरकार का गठन हो सकता है।

– नीतीश कुमार आज अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप सकते हैं।

– सियासी दलों में बैठकों का दौर लगातार जारी है।

बिहार में इस वक्त सियासी हलचल जारी है और नई सरकार के गठन की बात सामने आने लगी है। हालांकि अभी तक जदयू की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। सियासी गलियारों में चर्चा है कि नीतीश कुमार आज शनिवार को अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप सकते हैं। इस बीच राष्ट्रीय जनता दल, जदयू और भाजपा में बैठकों का दौर जारी है। कड़ाके की ठंड के बीच बिहार में सियासी पारा चढ़ा हुआ है।

महागठबंधन सरकार को बचाने की हर संभव कोशिश

महागठबंधन सरकार को बचाने के लिए लालू प्रसाद यादव की पार्टी हरसंभव कोशिश कर रही है। राजद नेताओं के लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव के साथ लगातार बैठकें हो रही है। सूत्रों के मुताबिक, RJD जीतन राम मांझी को मनाने में लगी हुई है।

महागठबंधन में मुझे दरार नहीं दिखती: मनोज झा

बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर राजद सांसद मनोज कुमार झा ने कहा कि मैं तो ताजा घटनाक्रम को अफवाह ही मानूंगा, जो संशय की स्थिति है वो संशय असहज कर रहा है और इस असहजता को दूर करने का निदान सिर्फ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास है, बिहार पूरे देश में अच्छे कारणों से चर्चा का विषय है। मुझे इसमें कोई दरार नहीं दिखती, अंतत: इस ‘महागठबंधन’ के मुखिया नीतीश कुमार हैं। इसकी बुनियाद उन्होंने, लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव ने मिलकर रखी थी।

Video

नीतीश कुमार बक्सर के लिए रवाना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बक्सर जिले के ब्रह्मपुर के लिए रवाना हो चुके हैं। नीतीश कुमार ब्रह्मपुर में बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ के मंदिर में गत दिनों संपन्न हुए विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य का उद्घाटन करेंगे। पहले नीतीश कुमार यहां हवाई मार्ग से पहुंचने वाले थे। उनका हेलीकॉप्टर ब्रह्मपुर हाई स्कूल के खेल मैदान में उतरेगा। यहां से वह सड़क मार्ग के जरिए मंदिर प्रांगण में जाएंगे मंदिर। उद्घाटन समारोह में संत जीयर स्वामी महाराज भी शिरकत करेंगे।

कांग्रेस नेता प्रेमचंद मिश्रा बोले, भ्रम की स्थिति दूर नहीं कर रही जेडीयू

बिहार की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि सत्ता में बैठे लोगों को भ्रम की स्थिति को खत्म करना चाहिए और स्पष्टता लानी चाहिए। मिश्रा ने कहा कि हमारे लिए, नीतीश जी अभी भी भारत गठबंधन का हिस्सा हैं, लेकिन अटकलों से ऐसा लग रहा कि नीतीश जी फिर पाला बदलेंगे। जेडीयू की ओर से भ्रम की स्थिति को खत्म करने की कोशिश नहीं की जा रही है।

 

बिहार में भाजपा विधायकों, सांसदों व पदाधिकारियों की बैठक

बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर भाजपा के प्रदेश प्रभारी विनोद तावड़े ने कहा कि बिहार की बैठक है, जिसमें सभी पदाधिकारी, सभी विधायक, सांसद आएंगे और आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा की जाएगी। उन्होंने राज्य में चल रहे सियासी घमासान को कुछ बात नहीं की।

सरकार में शामिल हो सकते हैं दो उप मुख्यमंत्री

सियासी गलियारों में यह कयास भी लगाए जा रहे हैं कि नई सरकार में दो उप मुख्यमंत्री भी बनाए जा सकते हैं। एक उप मुख्यमंत्री पद का भाजपा सांसद सुशील मोदी को मिल सकता है।

बिहार में ये होगा जादुई आंकड़ा

बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है। नीतीश कुमार को सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। नीतीश को भाजपा के 78, जदयू के 45 और जीतन राम मांझी के हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के 4 विधायकों के अलावा 1 निर्दलीय विधायक सुमित सिंह का समर्थन मिल सकता है। ऐसे में नीतीश कुमार को कुल 128 विधायक का समर्थन हासिल होगा।

ये हो सकता है नई सरकार का फॉर्मूला

नीतीश कुमार आज राजभवन जाकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा देंगे। इसके बाद भाजपा के 78 और हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के 4 विधायक नीतीश के समर्थन में राज्यपाल को पत्र सौंपेंगे। यदि तय प्लान के हिसाब से सब कुछ हुआ तो नीतीश कुमार 8वीं बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ले लेंगे।

बिहार के लिए आज का दिन बेहद खास

नीतीश कुमार की नई सरकार 10 अगस्त 2022 से पहले वाले फॉर्मूले पर बनेगी। नई सरकार में नीतीश कुमार को 128 विधायकों का समर्थन मिलते दिख रहा है। आज स्थिति बहुत कुछ स्पष्ट हो जाएगी। ऐसे में बिहार की सियासत के लिए शनिवार का दिन बेहद खास है।

सेट हो गया गया नई सरकार के गठन का फॉर्मूला

सियासी गलियारों में चर्चा है कि अगली सरकार को लेकर फॉर्मूला भी सेट हो गया है। ऐसा होने पर लालू यादव को एक बार फिर सत्ता से बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा।

नीतीश कुमार आज दे सकते हैं इस्तीफा

बिहार में सियासी अटकलें के बीच अब नई सरकार के गठन की बात सामने आने लगी है। चर्चा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप सकते हैं।

https://youtu.be/iBi6Df6jh-M?si=RsIDY5eECUSKSK-V

 

3 thoughts on “DESK: आज इस्तीफा दे सकते हैं नीतीश, सरकार बचाने की कोशिश में RJD, भाजपा ने बुलाई आपात बैठक”

Leave a Comment