शेखपुरा: लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मतदान एक अनूठा जरिया: डीएम 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

गुरूवार को निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी जे.प्रियदर्शनी की अध्यक्षता में जिला समाहरणालय के मंथन सभागार में आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को लेकर सेक्टर पदाधिकारियों के साथ बैठक तथा मतदान एवं ईवीएम से संबंधित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अपने संबोधन में जिला पदाधिकारी द्वारा लोकतंत्र में मतदान का महत्व बताते हुए कहा गया कि लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मतदान एक अनूठा जरिया है, जो जनता का अधिकार है। लोग मतदान के जरिए अपने प्रत्याशी को चुनते हैं। मतदान की प्रक्रिया की वजह से ही जनता खुद का शासक चुनते है और उनके माध्यम से वहीं शासन करते है। स्वतंत्र, भयमुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव आयोजित कराने का निर्देश देते हुए अधिक से अधिक लोगो से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की गई। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के सरकारी एवं गैर सरकारी तथा स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से अपना योगदान देने का उदहारण देते हुए कहा गया कि शिक्षा, जीविका, स्वास्थ्य विभाग समेत अन्य  इसमें अहम योगदान दे सकते है। 

सेक्टर पदाधिकारियों को विधि-व्यवस्था का संधारण करने का निर्देश

सेक्टर पदाधिकारियों को बरबीघा एवं शेखपुरा दोनों विधान सभा क्षेत्र अंतर्गत पड़ने वालें सभी मतदान केंद्र पर जाकर विधि-व्यवस्था का संधारण करने का निर्देश देते हुए जांच प्रतिवेदन से अवगत कराने को कहा गया है। सभी सेक्टर पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में मतदान केंद्र पर सुविधाएं जैसे पानी, बिजली, महिला-पुरूष के लिए अलग-अलग शौचालय रैम्प आदि की व्यवस्था का जायजा लेने तथा रूट चार्ट बनाने का निर्देश दिया गया ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार का कोई समस्या न हो। सभी मतदान केंद्र का मैपिंग भी करने का निर्देश दिया गया। समीक्षा के क्रम में सभी प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारी को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार के निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करते हुए सौंपे गये निर्वाचन कर्तव्यों का ससमय निर्वहन करना सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया एवं साथ ही वे न केवल राजनीतिक रूप से निष्पक्षता के साथ अपने कार्य करेंगे बल्कि लोगों के बीच उनकी कार्य निष्पक्षता परिलक्षित भी होनी चाहिए को भी ध्यान में रखने का निर्देश दिया गया। 

जागरूकता वाहन से मतदान हेतु जागरूक करने का निर्देश 

दोनों विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम ले जाने में किसी प्रकार की कोई समस्या न हो इससे सेक्टर पदाधिकारी को अवगत कराने का आदेश दिया गया है। दोनों विधान सभा में जागरूकता वाहन द्वारा मतदान हेतु जागरूक किया जा रहा है। उक्त बैठक में अपर समाहर्ता, निर्वाचन पदाधिकारी-सह-अनुमंडल पदाधिकारी शेखपुरा-169 एवं निर्वाचन पदाधिकारी-सह-भूमि सुधार उप समाहर्ता शेखपुरा 170 बरबीघा विधान सभा, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना शाखा, उप निर्वाचन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचन पदाधिकारी तथा सभी सेक्टर पदाधिकारी आदि उपस्थित थें।

WATCH NOW…

Leave a Comment