शेखपुरा: कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण होगी मैट्रिक की परीक्षा: डीएम

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

WATCH VIDEO…

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, बिहार पटना द्वारा आयोजित वार्षिक माध्यमिक (सैद्धांतिक) परीक्षा, जो दिनांक 15 फरवरी से 23 फरवरी तक दो पालियों में (समय 09.30 से 12.45 एवं 02.00 से 5.15 बजे) आयोजित की जाएगी। इसको लेकर जिला समाहरणालय के मंथन सभागार में जिला पदाधिकारी जे.प्रियदर्शनी एवं पुलिस अधीक्षक बलिराम चौधरी द्वारा संयुक्त रूप से समीक्षात्मक बैठक की गई।  स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में कदाचार मुक्त परीक्षा एवं विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु जिला प्रशासन द्वारा केंद्राधीक्षकों, वीक्षकों, स्टैटिक दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त गश्ती-सह-उड़नदस्ता दल का गठन भी किया गया है जिन्हें परीक्षा के दौरान सघन गश्ती करने का निर्देश दिया गया है। सभी केंद्राधीक्षक को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि गश्ती-सह-उड़नदस्ता दल दंडाधिकारी की उपस्थिति में ही प्रश्न पत्र प्राप्त करेंगे। सभी केंद्राधीक्षक परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र में प्रवेश के पूर्व फ्रिस्किंग कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए महिला परीक्षार्थियों की तलाशी के लिए विशेष व्यवस्था का आदेश दिया गया है। परीक्षा में शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारियों (विडियोग्राफर सहित) केवल वैध कागजात के अतिरिक्त अन्य कोई कागजात नहीं ले जायेंगे। परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों के साथ-साथ वीक्षकों को भी मोबाईल फोन ले जाना वर्जित रहेगा। इसके साथ ही परीक्षार्थी  को किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, आवांछित कागजात आदि के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना वर्जित है, इसके लिए केंद्र पर ही हिदायत अंकित करने का निर्देश दिया गया है। किसी भी प्रकार से कदाचार में लिप्त पाये जाने पर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के सुसंगत प्रावधान के अंतर्गत कार्रवाई की जायेगी।

 
14 केंद्रों पर होगी परीक्षा, जूता-मौजा पहनकर आने पर रहेगी रोक 

कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र के बाहर एवं अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया गया है। साथ ही परीक्षा केंद्र पर ध्वनि विस्तारक यंत्र, पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था आदि कर लेने का निर्देश भी दी गई है। सम्पूर्ण परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्र परिसर में मीडिया कर्मियों का प्रवेश वर्जित रहेगा। जूता-मौजा पहनकर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। सभी केन्द्राधीक्षक को परीक्षा समिति से प्राप्त मार्ग-निर्देशिका का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी को जिला परीक्षा नियंत्रक के रूप में नामित करते हुए कदाचार मुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संचालन हेतु विभागीय दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराने की जवाबदेही उन्हे दी गई है।जिलान्तर्गत परीक्षा हेतु कुल 14 केंद्र पर डीएम उच्च विद्यालय, संजय गांधी स्मारक महिला महाविद्यालय, रामाधीन महाविद्यालय, मुरलीधर मुरारका बालिका उच्च विद्यालय, अभ्यास मध्य विद्यालय,  इस्लामिया उच्च विद्यालय, एसकेआर कॉलेज बरबीघा, हाई स्कूल बरबीघा, एसएडीएन, राज राजेश्वर उच्च विद्यालय बरबीघा, आरपीबीसी आदर्श टाउन उच्च विद्यालय बरबीघा, तैलिक बालिका उच्च विद्यालय बरबीघा एवं उषा पब्लिक स्कूल, सिटी पब्लिक स्कूल शेखपुरा में आयोजित की जायेगी।

 जिला नियंत्रण केंद्र के 06341-223333 पर दें सकते है सुचना 

अपर समाहर्ता शेखपुरा एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे। सभी परीक्षा केंद्रों के इर्द-गिर्द परीक्षा के दौरान द॰प्र॰सं॰ की धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेंगी। परीक्षा केन्द्रों के इर्द-गिर्द फोटो स्टेट की दुकानें को भी बंद रखने का निर्देश दिया गया है। किसी भी प्रकार की सूचना के लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसमें कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिला नियंत्रण केंद्र में दूरभाष संख्या-06341-223333 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, सभी वरीय उप समाहर्ता, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ-साथ सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारीगण, पुलिस पदाधिकारीगण कर्मी आदि उपस्थित थें।

Leave a Comment