SHEIKHPURA: जन आरोग्य समिति के क्रियाकलापों व संचालन हेतु कार्यशाला का आयोजन

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

सोमवार को जिला स्वास्थ्य समिति शेखपुरा के सभागार में सेंटर फॉर कैटलाइजिंग चेंज, पटना राज्य स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यकर्ताओं एवम पंचायत प्रतिनिधियो का जन आरोग्य समिति के क्रियाकलापों एवम इसके सुचारू रूप से संचालन में उनकी भूमिका विषय पर एक दिवसीय उन्मुखीकरण का आयोजन किया। आज की इस प्रशिक्षण में मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, 13 सीएचओ एवं एएनएम शामिल रही।इ स कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन डीपीसी शाकिर खान, सेंटर फॉर कैटलाइजिंग चेंज, पटना से आए आकाश कुमार सिंह, कार्यक्रम पदाधिकारी एवम अन्य सदस्यों के द्वारा सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।

सी थ्री विशेषज्ञ, बीएचएम एवम सी थ्री के जिला समन्वयक निलेश कुमार द्वारा जन आरोग्य समिति की संरचना, इसके 20 विभिन्न प्रकार के क्रियाकलापों, पदासीन सदस्यों की भूमिका एवम जिम्मेदारियां, यूनाइटेड फंड का न्यायसंगत उपयोग, वार्षिक स्वास्थ्य कार्ययोजना का निर्माण, आरोग्य दिवस का डिजिटल मूल्यांकन प्रपत्र, एचडब्लूसी डिजिटल रिपोर्टिंग फॉर्म, जन संवाद के आयोजन करने के विभिन्न चरण इत्यादि पर विस्तृत चर्चा की गई।

प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण की विषय वस्तुओं एवम सहज रूप से जन आरोग्य समिति के क्रियाकलापों को सहभागी तरीके से पहुंचाने के लिए सी थ्री संस्था का आभार व्यक्त किया। डीपीसी ने आशा जताई कि इसी प्रकार का कार्यक्रम अन्य प्रखंडों के जन आरोग्य समिति के सदस्यों के साथ की जाए ताकि पूरे शेखपुरा जिला का जन आरोग्य समिति को सशक्त बनाकर सेवा गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके।

सी थ्री विशेषज्ञ के द्वारा उद्घोषण किया कि बरबीघा एवं शेखोपुरसराय प्रखंड के जन आरोग्य समिति की मासिक बैठक एवम इसके द्वारा आयोजित अन्य कार्यक्रमों में सी थ्री की फील्ड टीम दीपा भारती एवम निलेश कुमार का नियमित सहयोग सुनिश्चित होगा, ताकि जन आरोग्य समिति का उद्देश्य पूर्ति की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *