SHEIKHPURA: अधिकारियों को लोगों के बीच जाकर देनी पड़ रही है सफाई; वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

शुक्रवार को अरियरी प्रखंड में विद्युत प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता राकेश कुमार एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी अर्चना वर्मा की अध्यक्षता में स्मार्ट मीटर के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाने को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन संबंधित प्रखंड के सभागार में आयोजित किया गया । आज के कार्यशाला में इस अवसर पर उस प्रखंड के सभी माननीय मुखिया ,सरपंचगण एवं वार्ड सदस्य उपस्थित थे। कार्यशाला के उद्घाटन करते हुए कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि बिहार सरकार के द्वारा प्राथमिकता देकर सभी घरों में स्मार्ट मीटर के अधिष्ठान का कार्य कराया जा रहा है। जिसके आलोक में प्रखंड वार स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि आजकल लोगों के बीच में स्मार्ट मीटर के संबंध में बहुत भ्रांतियां फैली है, जो कि सही नहीं है। स्मार्ट मीटर में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं है। आप जितना बिजली का उपभोग करेंगे, आपको उतना का ही बिल देना है। आप इसमें समय-समय पर अपने द्वारा बिजली उपयोग की मात्रा देख कर, बिजली उपयोग पर नियंत्रण रख सकते है। इससे बिजली की बर्बादी नहीं होगी।

सरकार के द्वारा उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट बिजली की दर पर सब्सिडी भी दिया जाता है , अत: यह गलत धारणा है कि स्मार्ट मीटर लगाने के बाद आपको ज्यादा बिजली बिल देना होगा। इसके अलावा सरकार के तरफ से टेस्टिंग मीटर का भी अधिष्ठान स्मार्ट मीटर के साथ किया जा रहा है। लोग दोनों मीटर के तुलना करके अपनी बिजली खपत की स्थिति को देख सकते है। इसके अतिरिक्त उनके बताया गया कि ऋणात्मक राशि होने की स्थिति में ही आपका विद्युत संबंध काटा जाएगा। परंतु ऐसा करने से पहले आपको सूचना दी जाएगी। लाइन सुबह 10 से 1 के बीच ही काटी जाएगी, ताकि लोगो के पास रिचार्ज करने का पर्याप्त समय हो। साथ ही पर्व, छुट्टी इत्यादि के दिन ऋणात्मक राशि होने पर भी लाइट डिस्कनेक्ट नहीं होगी।

उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया है, बिना संकोच के आप सभी अपने घरों में स्मार्ट मीटर का अधिस्थापन करे। इससे न केवल आप अपने आप को सरकार को इस मुहिम को बनाने में सफल होगे, बल्कि आप सभी को देखकर आम लोग भी स्मार्ट मीटर लगाने हेतु प्रेरित होगे। साथ ही अपने स्तर से भी आमलोगों की भ्रांतियां को दूर करने का प्रयास करे । लोगों को इस संबंध में समझाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *