SHEIKHPURA: 15 नवंबर तक सभी कार्यालय में स्मार्ट मीटर लगाने का DM का निर्देश

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

सोमवार को जिला पदाधिकारी आरिफ अहसन की अध्यक्षता में साप्ताहिक बैठक का आयोजन जिला समाहरणालय के मंथन सभागार में आयोजित की गई, जिसमें प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्मार्ट मीटर के सम्बंध चर्चा किए। बैठक के प्रारंभ में जिला पदाधिकारी ने जिला एवं प्रखंड में स्थित विभिन्न विभागों के कार्यालयों द्वारा स्मार्ट मीटर अधिष्ठापन से संबंधित अब तक की प्रगति की समीक्षा की तथा 15 नवंबर तक सभी कार्यालय में स्मार्ट मीटर अनिवार्य रूप से लगाने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त सभी पंचायत के मुखिया से समन्वय स्थापित कर सर्वप्रथम जनप्रतिनिधि के यहां ही स्मार्ट मीटर लगवाने का निर्देश दिए।


जिला पदाधिकारी ने माननीय उच्च न्यायालय में लंबित CWJC/MJC/LPA से संबंधित न्यायालय वादों को प्राथमिकता के साथ ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री के जनता दरबार, जिला जनता दरबार आदि से प्राप्त आम लोगों के आवेदन पर त्वरित कार्रवाई करते हुए अवगत कराने को कहा। किसी भी मामले का निष्पादन में गुणवत्ता का ख्याल रखने का निर्देश दिए। उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को कार्यालय निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्र भवन निर्माण हेतु तथा अन्य विकासात्मक कार्यों के लिए प्राथमिकता के आधार पर भूमि चिन्हित कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। सभी अंचल अधिकारी संबंधित पदाधिकारी से समन्वय बनकर जमीनी प्रतिवेदन शीघ्र भेजे। उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को दाखिल खारिज एवं परिमार्जन पोर्टल पर लंबित मामलों को शीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया। साथ ही ई- मापी के आवेदन भी शून्य करने को कहा है।

जिला पदाधिकारी ने सभी कार्यालय में सेवांत लाभ से सम्बंधित मामलों की समीक्षा करते हुए पदाधिकारी/कर्मचारी के रिटायर होने से पहले ही उनको सेवांत लाभ देने के लिए करवाई पूर्ण करने को कहा गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी को शिक्षा विभाग में संचालित सभी योजनाओं एवं उनके वर्तमान स्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया गया। समेकित बाल विकास सेवाएं अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर सभी महिला पर्यवेक्षिका, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के साथ-साथ जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को गुणवत्तापूर्ण निरीक्षण करने का निर्देश दिया। साथ ही उसका जांच प्रतिवेदन भी नियमित रूप से उन्हें उपलब्ध कराने को कहे है ।

नीलाम पत्रवाद से संबंधितमामलों की समीक्षा में सभी नीलाम पत्र पदाधिकारी को प्रत्येक सप्ताह कम से कम 02 दिन मामलों की सुनवाई कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने बड़े बकायेदारों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मिशन कर्म योगी के तहत आई गॉट प्लेटफार्म पर निबंधन एवं प्रशिक्षण की स्थिति की समीक्षा में बताया गया कि अब तक 39 लोगों द्वारा निबंधन कराया गया है जिला पदाधिकारी ने शीघ्र सभी लोगों को निबंधन कराने का निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी ने जातीय जनगणना में विभिन्न विभागों द्वारा व्यय की गई राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र अब तक उपलब्ध नहीं कराने पर नाराजगी प्रकट की तथा 24 घंटा के अंदर उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने को निर्देशित किया। जिसके लिए उन्होंने जिला सांख्यिकी पदाधिकारी को अपने स्तर से सभी से समन्वय बनकर इसको समेकित करने को कहा गया है। जिला पदाधिकारी ने इसके अलावा सभी पदाधिकारियों को आपसी समन्वय से परियोजना बनाने एवं उसे अमल में लाने को कहा गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *