SHEIKHPURA: जीविका का वार्षिक आम सभा में बोले डीपीएम;  कंपनी का प्रोसेसिंग यूनिट शुरू करने को ढ़ाई करोड़ आवंटित 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

शेखपुरा जिले के अरियरी प्रखण्ड स्थित अम्बेडकर भवन में शुक्रवार को कल्याणी जीविका महिला किसान प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के तृतीय वार्षिक आम सभा का आयोजन किया गया। सैकड़ों की संख्या में उपस्थित कंपनी के शेयर धारक दीदियों के बीच वित्तीय वर्ष 2023-24 में हुए लाभ-हानि और कार्यों-गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई। वार्षिक आम सभा के आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक के साथ-साथ कंपनी की अध्यक्ष कुमारी समता सिन्हा, सचिव पुष्पलता कुमारी, कोषाध्यक्ष नीलम कुमारी, कृषि वैज्ञानिक नवीन कुमार एवं सुखसागर प्याज प्रसंस्करण उत्पादक समूह की अध्यक्ष देवयंती देवी ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस मौके पर उपस्थित सैकड़ों दीदियों को संबोधित करते हुए जीविका डीपीएम संतोष कुमार सोनू ने कंपनी के कार्यों की सराहना की और कहा कि सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में जिस तरीके से जीविका दीदियां बढ़-चढ़ कर भाग ले रही हैं उसी तरह से अब प्याज के व्यवसाय में इतना अच्छा कारोबार कर रही हैं। आगे भी करते रहें। 
कंपनी में 1 हजार से अधिक शेयर धारक को जोड़ने का लक्ष्य
उन्होंने कहा कि इस कंपनी में 1 हजार से अधिक शेयर धारक को जोड़ने का लक्ष्य है। आगे किस प्रकार से बिजनेस को आगे बढ़ाएंगी इस पर आज विचार करने के लिए ही वार्षिक आम सभा का आयोजन किया गया है। इस वित्तीय वर्ष में कंपनी द्वारा खाद्य, बीज एवं अन्य कृषि यंत्र का अनुज्ञप्ति प्राप्त कर व्यवसाय किया जाएगा जिससे कृषि उत्पादन में किसानों की लागत कम होगी और मुनाफा ज्यादा होगा। उन्होंने ये भी बताया कि कंपनी का प्रोसेसिंग यूनिट शुरू करने के लिए केनरा बैंक द्वारा ढाई करोड़ की राशि आवंटित की गई है, जिससे जमीन लीज पर लेकर यूनिट शुरू किया जाएगा ताकि व्यवसाय का विस्तार किया जा सके और कंपनी का मकसद पूरा हो सके। कंपनी की पूर्ण रूप से स्थापना हो जाने के बाद प्याज की विशेषकर फ्लेक्स, चिप्स, पाउडर एवं पेस्ट का निर्माण किया जाएगा और सदस्य दीदियों के परिवार से ही लोगों को रोजगार मिलेगा।
519 शेयर धारक दीदियां कंपनी से हैं जुड़ी 
कंपनी की अध्यक्ष कुमारी समता सिन्हा ने बताया कि वर्तमान में 519 शेयर धारक दीदियां कंपनी से जुड़ी हुई हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्होंने ज्यादा से ज्यादा दीदियों को कंपनी से जुड़ने के लिए अनुरोध किया ताकि व्यवसाय विस्तृत रूप से किया जा सके। अभी तक कंपनी में शेयर धारकों द्वारा 6 लाख रुपए की शेयर पूंजी जमा की जा चुकी है। केंद्र सरकार द्वारा कंपनी के संचालन हेतु 20 लाख 17 हजार रुपए एवं जीविका परियोजना के द्वारा कंपनी के स्थापना हेतु 15 लाख रुपए प्राप्त हुए हैं। अभी तक कंपनी द्वारा 61 मीट्रिक टन प्याज की खरीददारी जिले के चार प्रखंडो यथा– चेवाडा, अरियरी, सदर और घाटकुसुम्भा के किसानों से की गई है। उन्होंने बताया कि कल्याणी एफपीसी जीविका दीदियों से प्याज की खरीददारी करके बड़े स्तर पर पटना के ग्रीन डीलाईट, बिग बास्केट, मुंगेर-लक्खीसराय के मंडी एवं स्थानीय बाजारों में बिक्री करती हैं।
किसान दीदियों को उचित मूल्य मिलेगा खाद-बीज 
इस अवसर पर कंपनी के प्रभारी सी.ई.ओ.सह जीविकोपार्जन विशेषज्ञ सुकेश कुमार ने बताया कि इस वर्ष के अंत तक लगभग 1000 किसान दीदियों को कंपनी से जोड़ लिया जायेगा। इसके साथ–साथ कंपनी इस वर्ष जैविक उर्वरक एवं बीज के बिक्री के लिए लाइसेंस का आवेदन करने वाली है। अनुज्ञप्ति प्राप्त हो जाने के बाद किसान दीदियाँ उचित मूल्य पर कंपनी से खाद–बीज खरीद पायेगी। इस आम सभा में कृषि विज्ञान केन्द्र, अरियरी से आए नवीन कुमार सिंह ने किसान दीदियों को बताया कि एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत जिले को प्याज की खेती को लेकर नामित किया गया है जिसके अंतर्गत अरियरी में प्याज के विभिन्न प्रजातियों की खेती की जा सकती है। सुखसागर प्याज के साथ-साथ उजला प्याज की खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। उन्होंने महिला किसानों को इस कार्यक्रम के माध्यम से सल्फर, जिंक इत्यादि उर्वरकों के इस्तेमाल के बारे में भी जानकारी दी।

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत दिलाई गई शपथ 
जीविका के प्रबंधक प्रशिक्षण ने दीदियों को वार्षिक आम सभा के बारे में विस्तार से बताया कि पिछले वर्ष का लेखा-जोखा का ब्यौरा दिया जाता है और आगे की कार्ययोजना पर भी आज ही एजेंडा पारित किया जायेगा। जीविका जिला इकाई के संचार प्रबंधक रवि केशरी ने सभी गणमान्य अतिथियों एवं उपस्थित सभी दीदियों का आभार व्यक्त किया और कंपनी को आगे बढ़ते रहने की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर जिला इकाई से निरंजन कुमार, रवि केशरी, सुकेश कुमार, दिवाकर, आभा एवं प्रखण्ड इकाई से देवेश, आकांक्षा, चन्दन, रूमाना, मनोज, सुबोध, स्वीटी, कुमुद, पंकज, पूजा, मिथलेश एवं सैकड़ों दीदियों ने उपस्थित हो कर कार्यक्रम को सफल बनाया। इस दौरान स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत आज इस कार्यक्रम के उपरांत सभी उपस्थित लोगों द्वारा स्वच्छता शपथ भी लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *