SHEIKHPURA: कुर्मी से मुसहर बनी चेयरमैन रश्मि हाजिर हो ? निर्वाचन आयोग ने भेजा तामिला नोटिस

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

कुर्मी से मुसहर बनकर शेखपुरा नगर परिषद की चेयरमैन बनी रश्मि कुमारी पर गाज गिरनी तय हो गई है। निर्वाचन आयोग का लेटर बम मिलने से उनके समर्थकों में हड़कम्प मच गया है। बता दें कि कुर्मी जाति से ताल्लुक रखने वाली रश्मि कुमारी मुसहर जाति का प्रमाण पत्र देकर चुनाव लड़ी थी और वह चुनाव भी जीत गई। बाद में मुख्य पार्षद प्रत्याशी रही शुक्ला देवी के शिकायत पर शेखपुरा विधायक विजय सम्राट ने पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह से रश्मि कुमारी के जाति प्रमाणपत्र की जांच करने को लेकर पत्र लिखा था। पटना डीएम ने पटना सिटी एसडीओ से जांच कराई थी। पटना सिटी एसडीओ ने अपनी जांच प्रतिवेदन में परिवादी शुक्ला देवी के शिकायत के आलोक में बताया था कि अंचल कार्यालय दनियावां से निर्गत जाति प्रमाण पत्र जो रश्मि कुमारी, पिता महेन्द्र प्रसाद, माता-बचनमा देवी, ग्राम+पो० सलारपुर, जिला पटना के नाम पर प्रमाण पत्र निर्गत है, जो फर्जी दस्तावेज के अनुसार बनवायी गयी है। उक्त मामले की जांच कर अंचलाधिकारी दनियावां ने अपने पत्रांक-03 दिनांक 02.01.2023 द्वारा प्रतिवेदित किया कि रश्मि कुमारी (रेशमी कुमारी) के द्वारा फर्जी दस्तावेज के आधार पर जाति प्रमाण पत्र निर्गत कराया गया था। जांच में गलत पाये जाने पर उसके जाति प्रमाणपत्र निरस्त कर दिया था। पटना सिटी एसडीओ ने अंचल अधिकारी, दनियावां से प्राप्त प्रतिवेदन को पटना जिलाधिकारी को सौंप दिया था। जांचोपरांत दनियावां सीओ ने रश्मि कुमारी के कथित पिता महेन्द्र मांझी समेत अन्य परिवार वालों का लिखित बयान लिया था। साथ ही वीडियोग्राफी भी कराई थी। इसके अलावा ग्रामीणों से भी बयान लिया गया था। जिसके आधार पर सीओ ने रश्मि कुमारी का जाति प्रमाणपत्र फर्जी करार देते हुए निरस्त कर दिया। साथ ही रश्मि कुमारी के विरुद्ध दनियावां थाना में प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई थी।

जांच में अधिकारियों ने रश्मि की जाति पाया था कुर्मी
मुसहर जाति का प्रमाणपत्र देकर शेखपुरा नगर परिषद के मुख्य पार्षद बनी रश्मि कुमारी कुर्मी जाति से है। राज्य चुनाव आयोग ने शेखपुरा के तत्कालीन डीएम सावन कुमार से शेखपुरा नगर परिषद के मुख्य पार्षद रश्मि कुमारी की जाति का पता लगाकर रिपोर्ट मांगा था। आयोग के निर्देश पर डीएम ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी धर्मेश कुमार सिंह को इसका जिम्मा सौंपा था। जिसके बाद नालंदा के बिंद प्रखंड के अंचल अधिकारी के सहयोग से जांच शुरू किया गया, जांचोपरांत रश्मि का पैतृक घर नालंदा जिला के बिंद थाना अंतर्गत बरहोग गांव पुष्टि हुई, जो महेंद्र प्रसाद की पुत्री है और उसकी जाति कुर्मी है। जिसकी रिपोर्ट बनाकर तत्कालीन डीएम ने राज्य निर्वाचन आयोग को सौंप दिया है।

 

12 सितम्बर को हाजिर होने के लिए निर्वाचन आयोग ने भेजा तामिला

फर्जी जाति प्रमाण पत्र के सहारे चुनाव जीतकर चेयरमैन बनी रश्मि कुमारी पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने रश्मि कुमारी को तामिला भेजा है। यह तामिला उनके घर पर चिपकाया जाएगा। यदि 12 सितम्बर को रश्मि कुमारी निर्वाचन आयोग में अपना पक्ष नही रखती है तो निर्वाचन आयोग उस पर एक्शन लेगी और बर्खास्तगी की कार्रवाई करेगी। इधर, निर्वाचन आयोग का तामिला नोटिस मिलने के बाद विपक्ष में रहे वार्ड पार्षदों ने इस फैसले का स्वागत किया है।

Leave a Comment