LIVE: यहाँ देखें बिहार बोर्ड का रिजल्ट http://biharboardonline.bihar.gov.in

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया।  इस साल दसवीं बोर्ड परीक्षा में कुल 16.94 लाख स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से कुछ छात्र-छात्राएं परीक्षा में एब्सेंट हुए थे। इसके बावजूद 15 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं एग्जाम में शामिल हुए थे। बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक 38 जिलों के 1,585 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। दो पालियों में परीक्षा हुई थी। छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की आवश्यकता होगी। इन सब जानकारी के बिना स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट नहीं देख पाएंगे।

 

SMS से भी देख सकते हैं बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट
अक्सर हेवी ट्रैफिक के कारण वेबसाइट स्लो पड़ जाती है। ऐसे में छात्र एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। SMS पर बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट पाने के लिए सबसे पहले मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाएं और सैंड न्यू मैसेज खोलें।
फिर BIHAR10 space>ROLLNUMBER टाइप करें।
अब मैसेज टाइप करने के बाद इसे 56263 पर भेज दें।
कुछ ही सेकेंड में रिजल्ट आपके फोन पर एसएमएस के जरिए मिल जाएगा।

4 लाख से ज्यादा छात्र फर्स्ट डिवीजन से पास

4 लाख 52 हजार 302 फर्स्ट डिवीजन

5 लाख 24 हजार 965 सेकेंड डिवीजन से छात्र सफल हुए हैं

बिहार बोर्ड मैट्रिक टॉपर को क्या मिलेगा

बिहार बोर्ड 10वीं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को एक लाख रुपए के साथ एक लैपटॉप, मेडल और प्रशस्ति पत्र के अलावा ई-बुक रीडर प्रदान किया जाएगा। दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 75 हजार रुपए के साथ एक लैपटॉप, मेडल, प्रशस्ति पत्र और ई-बुक रीडर और तीसरा स्थान हासिल करने वाले को 50 हजार रुपए के अलावा एक लैपटॉप, मेडल, प्रशस्ति पत्र और ई-बुक रीडर दिया जाएगा। इसके अलावा चौथे से दसवां स्थान प्राप्त करने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को 10 हजार रुपए के अलावा एक लैपटॉप, मेडल और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

इन वेबसाइट पर चेक कर सकते अपना रिजल्ट

http://biharboardonline.bihar.gov.in

http://result.biharboardonline.com

http://biharboardonline.com

http://secondary.biharboardonline.com

Leave a Comment