SHEIKHPURA- क्षेत्र के विकास के लिए कई योजनाएं पर नवादा सांसद ने अधिकारियों के साथ की चर्चा, दिए कई निर्देश

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

रविवार को नवादा सांसद विवेक ठाकुर के द्वारा शेखपुरा जिला समाहरणालय के मंथन सभागार में सभी विभागों के पदाधिकारियों के साथ क्षेत्र के विकास के लिए कई योजनाएं पर चर्चा की गई। सर्वप्रथम उनके द्वारा नीति आयोग के द्वारा आकांक्षी जिले में सम्मिलित शेखपुरा में नीति आयोग के द्वारा पुरस्कार स्वरूप प्रदत राशि से क्रियान्वित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए संपूर्णता अभियान पर चर्चा की। संपूर्णता अभियान के अंतर्गत नीति आयोग के द्वारा निर्धारित सूचकांकों यथा सॉइल स्वास्थ्य कार्ड का वितरण, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के बीच पोषण अनाज का वितरण, टीकाकरण की स्थिति आदि पर चर्चा करते हुए कृषि पदाधिकारी को शेखपुरा जिले के मिट्टी को वैज्ञानिक रूप से जांच कर कमर्शियल फसलों को बढ़ाने के लिए कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने को कहा गया। वही डीपीएम जीविका को स्वयं सहायता समूहों के द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों के लिए बड़े बाजार की संभावनाओं पर कार्य करने का निर्देश दिया गया। जिला के युवाओं के लिए रोजगार का अवसर उत्पन हो, इसके लिए जिला उद्योग महा प्रबंधक को क्षेत्र में रोजगार के संभावनाएं की समीक्षा कर उससे बढ़ाने के लिए कार्ययोजना प्रस्तुत करने को कहा गया। इसके साथ ही विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत लाभुको का चयन,उनकी प्रशिक्षण की व्यवस्था, ,टूलकिट के वितरण पर चर्चा करते हुए अधिक से अधिक लोगो को इसका लाभ पहुंचाने के लिए प्रयास करने के लिए कहा गया। साथ ही जिले में खेल भवन के निर्माण एवम ग्रामीण क्षेत्रों में स्टेडियम की संभावना को तलाश कर उन्हे विकसित करने का अनुरोध जिला पदाधिकारी से किया गया।

सभी चौक-चौराहों पर शेड के साथ चापाकल स्थापित करने का निर्देश

पेयजल की स्थिति को सुधारने के लिए उनके द्वारा कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य इंजिनियरिंग विभाग को शहर के मुख्य चौक चौराहों पर प्रथम फेज में शेड के साथ चापाकल का अधिस्थापन के लिए योजना पर कार्य करने को कहा गया। बरबीघा शहर के लिए मुख्य बाजारों एवम जगहों पर शौचालय एवम सीसीटीवी कैमरा के अधिस्थापन तथा उसका निरंतर मॉनिटरिंग के लिए पुलिस अधीक्षक एवम नगर परिषद बरबीघा के कार्यपालक पदाधिकारी को प्राथमिकता में लेकर कार्य करने के लिए कहा गया। साथ ही बरबीघा नगर क्षेत्र अंतर्गत आमजनों के लिए एक पार्क को विकसित करने के लिए भी उन्होंने अनुरोध किया। जिस संबंध में जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा उन्हे बताया गया की इस पर कार्य प्रारंभ कर दी गई है।


पंचायत सरकार भवन तय समय सीमा पर निर्माण का निर्देश

पंचायत सरकार भवन को लेकर सांसद काफी सजग दिखे। इसके लिए कटारी पंचायत में पंचायत सरकार भवन का कार्य तय समयसीमा में पूर्ण कराने का अनुरोध उनके द्वारा किया गया। शेखपुरा- बिहारशरीफ रेल परियोजना को लेकर उनके द्वारा बताया गया की इसके लिए उन्होंने भारत सरकार के सामने भी ये बात रखी है। रेलवे के द्वारा भी इस पर सक्रतामक सहयोग का आश्वासन दिया गया है। उन्होंने शीघ्र ही बरबीघा में लाभुको को भू- अर्जन का भुगतान करने का अनुरोध किया है ₹, ताकि इस योजना को जल्द पूरा किया जा सके। इसके अलावा प्राचीन मंदिर को चिन्हित कर उसके विकास के लिए कार्य करने, शमसान/ कब्रिस्तान आदि के निर्माण के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने को कहा है।साथ ही शिक्षा के क्षेत्र नई शिक्षा नीति की चर्चा करते हुए उन्होंने सभी पदाधिकारियों से सरकारी विद्यालय में कम से कम महीने में एक वर्ग लेने का अनुरोध किया है ,ताकि इसे बच्चो को प्रेरणा मिले और एक अच्छा संदेश समाज में जाए। सकरी नदी परियोजना को विकसित करने के लिए कार्यपालक अभियंता, जल संसाधन को शीघ्र ही डीपीआर बनाकर उन्हें प्रस्तुत करने को कहा ,ताकि इसके लिए वो भारत सरकार के सामने प्रस्ताव रख सके।इस अवसर पर जिला एवम प्रखंड के सभी पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Comment