SHEIKHPURA: 31 जुलाई को मनाया जाएगा शेखपुरा जिला का स्थापना, तैयारी को लेकर बैठक

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

सोमवार को जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिला समाहरणालय के मंथन सभागार में जिला के 31 जुलाई 2024 को मनाए जाने वाले स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारी के संबंध में समीक्षा बैठक की गई। जिला स्थापना दिवस के अवसर पर सभी सरकारी कार्यालयों, थानों, स्कूलों, पेट्रोल पम्प एवं जिले के सभी चौक-चौराहा पर स्थापित महापुरूषों की आदम कद प्रतिमा की साफ-सफाई के उपरांत ब्लू रोशनी लगाने का निर्देश दिया गया। साथ ही आमजनों से भी अपने घरों में ब्लू रोशनी लगाने की अपील की गई है। स्थापना दिवस के दिन सर्वप्रथम 06.00 बजे सुबह में विकास मार्च-सह-प्रभात फेरी निकाली जाएगी जो समाहरणालय परिसर से चाँदनी चौक-वीआईपी रोड-मेहुस मोड़ होते हुये श्यामा सरोवर पार्क तक जायेगी। इस अवसर पर श्यामा सरोवर पार्क में वन महोत्सव के अंतर्गत वृक्षारोपण का कार्य भी किया जायेगा। स्थापना दिवस के अवसर पर प्रखंड स्तर पर भी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को प्रभातफेरी का आयोजन कराने का निर्देश दिया गया है।

बीडीओ को अपने-अपने प्रखंड में 25-25 पौधे लगाने का निर्देश

कार्यक्रम की सफलता को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी एवं बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को संपूर्ण रूट चार्ट का निरीक्षण कर सभी आवश्यक करवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी को अपने-अपने प्रखंड में 25-25 पौधे लगाने का निर्देश दिया गया है । प्रत्येक प्रखंड में स्थापना दिवस पर प्रखंड विकास पदाधिकारियों को नुक्कड़ नाटक का आयोजन करने का भी निर्देश दिया गया।

जिला समाहरणालय में होगा मुख्य समारोह

स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन जिला समाहरणालय स्थित परेड ग्राउड में 11.00 बजे सुबह से आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जिला के प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक विधानसभा क्षेत्र शेखपुरा एवं बरबीघा एवम अन्य माननीय को निमंत्रित करने का निर्णय लिया गया हैै। इस अवसर पर जिले के विभिन्न कार्यालयों द्वारा मुख्य आयोजन स्थल पर अपने-अपने स्टाॅलों के माध्यम से संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी के माध्यम से आमलोगों को जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी। स्टाॅल का उद्घाटन माननीय के कर-कमलों से कराने का निर्णय लिया गया है।

स्टॉल पर मेक इन शेखपुरा के उत्पादों की प्रदर्शनी

स्टॉल के माध्यम से मेक इन शेखपुरा यथा जीविका दीदियों की उत्पाद, उद्योग विभाग की पहल आदि कई विशिष्ट कार्यों से आम जनों को अवगत कराने का निर्देश गया है।स्थापना दिवस के अवसर पर जिले में खेल-कूद प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, अभिभाषण प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, छोटे-छोटे बच्चों का फैशन वाक कार्यक्रम आदि का भी आयोजन कराने का दायित्व संबंधित पदाधिकारी को दिया गया है। स्थापना दिवस के दिन 2.00 बजे से जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रशासन एकादश और नागरिक एकादश के बीच फ्र्रेंडली मैच का आयोजन की भी योजना बनाई गई है। संध्या 05.00 बजे से जिला समाहरणालय मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें स्कूली छात्र-छात्राओं एवं स्थानीय वाद्ययंत्र कलाकारों के द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे।

प्रखंड स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम कराने का निर्देश

इसके साथ ही प्रखंड स्तर भी सांस्कृतिक कार्यक्रम करने का निर्देश उनके द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया है ।कार्यक्रम के उपरांत विभिन्न प्रतियोगिताओं में अब्बल आये प्रतिभागियों को सम्मानित भी करने का निर्णय लिया गया है। जिला पदाधिकारी द्वारा इस अवसर पर जिलावासियों से विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत कर आयोजन को ऐतिहासिक बनाने की अपील भी की गई है। बैठक में संजय कुमार, अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता-सह- जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सभी वरीय उप समाहर्ता शेखुपरा के साथ-साथ अन्य जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारीगण आदि उपस्थित थें।

Leave a Comment