SHEIKHPURA: संपूर्णता अभियान के अंतिम दिन संपूर्णता अभियान उत्सव का आयोजन

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

सोमवार को शेखोपुरसराय प्रखंड में नीति आयोग भारत सरकार के निदेशानुसार संपूर्णता अभियान के तीसरे और अंतिम दिन संपूर्णता अभियान उत्सव का आयोजन किया गया। जिसकी शुरुआत प्रभात फेरी से हुई जो प्रखंड स्वास्थ्य केन्द्र, शेखोपुरसराय से प्रारंभ होकर शेखोपुरसराय बाजार होते हुए नवनिर्मित प्रखंड परिसर में जाकर समाप्त हुआ। तदोपरांत डीडीसी संजय कुमार, एसीएमओ डॉ. अशोक कुमार सिंह एवं जिला परिषद अध्यक्षा निर्मला देवी द्वारा स्वास्थ्य, जीविका एवं समेकित बाल विकास परियोजना के द्वारा लगाये गए स्टाॅल का निरीक्षण किया गया। जीविका से जुड़े स्वयं सहायता समूह के द्वारा जीविकोपार्जन हेतु किये जा रहे विभिन्न गतिविधियोें से परिचय कराया गया। जीविका दीदी नीलू कुमारी, समूह-भास्कर, ग्राम-नीमी के द्वारा अगरवत्ती निर्माण उद्योग की प्रदर्शनी लगायी गई। वही दीदी ललिता जो स्वंय सहायता समूह -सुदामा, ग्राम-लक्ष्मीपुर के द्वारा बेकरी उत्पादों की प्रदर्शनी लगायी गयी। इसके साथ ही साथ इन समूहों द्वारा जैविक खेती के माध्यम से उपजाये जा रहे विभिन्न ऑर्गेनिक खाद पदार्थों से भी आमलोगों को अवगत कराते हुए उनके फायदे के बारे में बताया गया ।

अन्नप्राशन एवं गोदभराई उत्सव का भी आयोजन

समेकित बाल विकास परियोजना के द्वारा इस अवसर पर अन्नप्राशन एवं गोदभराई उत्सव मनाया गया। वही स्वास्थ्य विभाग के द्वारा हाइपरटेंशन, डायबिटीज आदि स्वास्थ्य सेवाओं को आमजनों को उपलब्ध कराया गया। कृषि विभाग के द्वारा मृदा स्वास्थ्य कार्ड के निर्माण एवं इसके वितरण हेतु किये जा रहे प्रयासों से सभी को अवगत कराया गया। इस अवसर पर किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी वितरित किया गया। इसके साथ ही मक्का, ज्वार, मड़ुआ जैसे अन्य फसलों को प्रोत्साहन देने के लिए किये जा रहे सरकारी प्रयासों से आमजन को अवगत कराया गया।इस अवसर पर अपने संबोधन में डीडीसी द्वारा संपूर्णता अभियान के आयोजन में लगे विभिन्न हितधारकों को धन्यवाद देते हुए आगामी तीन महीनों में सभी को मिलकर कार्य करने हेतु प्रेरित किया गया, ताकि इस अभियान के उद्देश्य को पूर्ण किया जा सके। उन्होने शेखोपुरसराय के आमजनों को भी नीति आयोग की इस पहल में अपना बहुमूल्य योगदान देने की अपील की।

पंचायतों में आमजनों को हाइपरटेेंशन तथा डायबिटीज की स्क्रीनिंग हेतु लगाये गये कैंप

साथ ही इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के द्वारा शेखोपुरसराय के विभिन्न पंचायतों में आमजनों को हाइपरटेेंशन तथा डायबिटीज की स्क्रीनिंग के लिए लगाये गये कैंप का भी निरीक्षण किया गया तथा स्वास्थ्य विभाग को इसका निरंतर माॅनिटरिंग कर प्रतिवेदन के माध्यम से अवगत कराने को भी कहा गया है। जिला परिषद अध्यक्षा एवं जिला योजना पदाधिकारी के द्वारा नवनिर्मित प्रखंड परिसर में पौधारोपण कर हरियाली को बढ़ावा देने का संदेश भी दिया गया। इस अवसर पर शेखोपुरसराय प्रखंड के सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी, डेवलपमेंट पार्टनर पीरामल के सदस्य तथा बड़ी संख्या में स्थानीय जनता उपस्थित रहे।

Leave a Comment