SHEIKHPURA: जान लेने वाले नहीं बल्कि जान बचाने सड़क पर उतरे यमराज, नुक्कड़ नाटक कर किया जागरूक 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

अक्सर सुना जाता है कि इंसान की मृत्यु के समय यमराज उसे लेने आते हैं लेकिन, यहां यमराज बना यह व्यक्ति लोगों की जान बचाने को आज सड़कों पर नुक्कड़ नाटक कर रहा है। शेखपुरा पुलिस अधीक्षक बलिराम चौधरी ने एक जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को सीट बेल्ट बांधने, हेलमेट पहनने, ओवरलोडिंग न करने और अधिक तेजी से वाहनों को नहीं चलाने की नसीहत दी। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अरविन्द कुमार सिन्हा के नेतृत्व में शेखपुरा शहर के चांदनी चौक में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया गया।
वाहन चलाते समय सीट बेल्ट के अलावा हेलमेट का प्रयोग जरुरी 
शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को बरकरार रखने के साथ यातायात नियमों का पालन कराने को लेकर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अरविन्द कुमार सिन्हा के नेतृत्व में शहर के विभिन्न जगहों पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। जिसे लेकर एक नुक्कड़ नाटक कर कलाकारों के द्वारा बताया गया कि यातायात नियमों का पालन नहीं करने के कारण किस तरह लोग सड़क दुर्घटना में मौत का शिकार बन रहे हैं। कोई अपने रिश्तेदार को तो कोई अपने सगे को हर दिन खो रहे हैं. इसलिए वाहन चलाते समय सीट बेल्ट के अलावा हेलमेट का प्रयोग करना बेहद जरूरी है। इसके अलावा ओवरलोडिंग बाइक चलाने से क्या होती है इस बारे में भी नाटक के माध्यम से कलाकारों द्वारा बताया गया। नाटक के माध्यम से वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग कितना जानलेवा हो सकता है, यह भी दर्शाया गया।
इससे सड़क दुर्घटना में मौत के आंकड़े में आएगी कमी 
नुक्कड़ नाटक देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटी रही। इस दौरान अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अरविन्द कुमार सिन्हा ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर आप सड़क पर पैदल चल रहे हैं तो वाहनों के आवागमन करने वाले मार्ग को छोड़कर चलें। वाहन चलाने वाले लोग यातायात नियमों का पालन करें। इससे सड़क दुर्घटना में मौत के आंकड़े में कमी आएगी। एसडीपीओ ने बताया कि यह जागरूकता कार्यक्रम जिले के सभी प्रखंडों में चलाया जाएगा। मौके पर शेखपुरा थानाध्यक्ष धर्मेन्द्र कुमार सहित पुलिस मौजूद थे।

Leave a Comment