शेखपुरा में आन-बान-शान से तिरंगा का किया ध्वजारोहण, डीएम ने जिला वासियों को स्वतंत्रता दिवस 2024 की दी शुभकामनाएं 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

गुरूवार को जिला समाहरणालय शेखपुरा के परेड मैदान में 78 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला पदाधिकारी जे.प्रियदर्शनी द्वारा ध्वजारोहण कर तिरंगे झंडे को सलामी दी गई। इसके पूर्व जिला पदाधिकारी  जे.प्रियदर्शनी एवं पुलिस अधीक्षक बलिराम कुमार चौधरी द्वारा संयुक्त रूप से परेड का निरीक्षण भी किया गया। अपने संबोधन में जिला पदाधिकारी ने आजादी में महान सपूतों के बलिदान को याद करते हुए उन्हे नमन किया। सत्य एवं अहिंसा के धर्मों का अनुपालन करते हुए महान आत्माओं के बलिदान से सिंचित अथक प्रयासों से प्राप्त आजादी को वास्तव में विशिष्ट बताते हुए इसकी महत्ता पर बल दी। उस स्वर्णिम समय से  वर्तमान समय तक सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय के सिद्धांत को अंगीकार करते हुए थल, जल, नभ एवं भूगर्भ के सभी क्षितिजों पर नये आयामों को स्थापित करते हुए अपने प्राचीन गौरव ‘‘सोने की चिडि़याँ’’ स्वरूप में विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर  हमारा देश की उपलब्धियों पर नाज करते हुए जिला में  सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं अब तक की उपलब्धि आम लोगों से साझा की। इससे पूर्व परेड में टी॰डब्लू॰आई॰सी॰, वी॰एम॰पी॰, डी॰ए॰पी॰ महिला बटालियन, बी॰एच॰जी॰ के प्लाटूनों के साथ जवाहर नवोदय विधालय, डी॰एम॰उच्च विद्यालय, इस्लामिया उच्च विद्यालय के एन॰एन॰सी॰सी॰ तथा स्काउट एंड गाइड के छात्र-छात्राओं के द्वारा कदम-से-कदम मिलाया।

डीएम ने कहा: 65 विद्यालयों में छात्रों को दी जा रही कंप्यूटर की तकनीकी शिक्षा 
जिला पदाधिकारी ने संबोधन में उन्होंने सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत् वर्ग 01 से 12 वर्ग तक के सभी छात्र/छात्राओं को स्कूल बैग, पानी बोतल, पेंटिंग समाग्री निःशुल्क उपलब्धता के साथ-साथ डिजिटल भारत के सपने को साकार करने की दिशा में पहल करते हुए 65 (पैंसठ) विद्यालयों में छात्रों को दी जा रही कंप्यूटर की तकनीकी शिक्षा के भी जिक्र किया गया। बालिकाओं के ड्रॉप आउट में कमी लाने एवं स्वच्छ गतिविधियों को बढ़ाने के उद्देश्य से विद्यालयों में सेनेटरी पैड बैंक की स्थापना की जा रही है। निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान करने की दिशा में पहल करते हुए जिला के 2,20,350 (दो लाख बीस हजार तीन सौ पचास) राशन कार्ड लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। पंचायत स्तर पर ही आम लोगों को सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने को लेकर जिला के सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जा रहा है। 
जीविका समूहों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों की दीदियां सशक्तिकरण की रह रही है नींव 
संबोधन में उन्होंने ने कहा कि जीविका समूहों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों की दीदीयों को तंजौर पेंटिंग कला, रसोई घर, सिलाई घर इत्यादि के माध्यम से महिला सशक्तिकरण की एक मजबूत नींव रखी जा रही है। हमारे हजारों वर्षों के संस्कृति के संरक्षक-सह-मार्गदर्शक सम्मानित वृद्धजनों के प्रति हमारे दायित्वों का निर्वहन करते हुए 71348  (इकहतर हजार तीन सौ अड़तालीस) लाभार्थियों को ससमय पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना अंतर्गत जिले के 200 लाभार्थियों को रोजगार हेतु सहायता प्रदान करते हुए रेडीमेड गारमेंट्स, स्टील बॉक्स निर्माण इत्यादि सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों का जाल बिछाया जा रहा है। उन्होने आम लोगों का इस विकास में योगदान के महत्व पर चर्चा करते हुए कहा कि विकास की इस अविरल धारा को बनाए रखने में आपका योगदान बहुमूल्य है। आप सभी जिला वासियों से इसी प्रकार के सहयोग की आशा करती हूँ ताकि वर्ष 2047 में जब हमारा देश भारत अपने आप को विकसित देशों की पंक्ति में पायेगा, तब का लहराता तिरंगा झंडा आप सभी के प्रयासों का साक्षी हो।
49 महादलित टोलों में सबसे बुजुर्ग सदस्य द्वारा राष्ट्रीय झंडे को दी गई सलामी
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले के 49 महादलित टोलों में जिला स्तरीय एवं संबंधित प्रखंड के प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों की उपस्थिति में टोले के सबसे बुजुर्ग सदस्य द्वारा राष्ट्रीय झंडे को सलामी दी गई। इसी क्रम में जिला पदाधिकारी की उपस्थिति में नगर परिषद शेखपुरा के वार्ड संख्या- 02, दरवेशपुर में स्थित महादलित टोला में, पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में वार्ड संख्या- 09 वाजिदपुर में ध्वजारोहण किया गया।विजय सम्राट विधायक, विधानसभा क्षेत्र शेखपुरा द्वारा नगर परिषद शेखपुरा के महादलित टोला जमुआरा एवं सुदर्शन कुमार विधायक विधानसभा क्षेत्र बरबीघा द्वारा नगर परिषद बरबीघा वार्ड संख्या- 01 स्थित महादलित टोला में तथा माननीय अध्यक्षा जिला परिषद शेखपुरा हरियावाँ पंचायत के रामरायपुर स्थित महादलित टोला में ध्वजारोहण  के समय उपस्थित रहे।

आठ पंचायत सरकार भवनों में मुखिया द्वारा किया गया ध्वजारोहण 
जिले के निर्मित सभी आठ पंचायत सरकार भवनों में वहाँ के मुखिया द्वारा अधिकारियों की उपस्थिति में ध्वजारोहण  किया गया। साथ ही नीति आयोग द्वारा संचालित आकांक्षी जिला कार्यक्रम में स्वास्थ्य पोषण शिक्षा कृषि तथा सामाजिक/कौशल विकास से संबंधित मुख्य सूचकांक को संतृप्त करने हेतु सभी पंचायतों में आमसभा का आयोजन कर लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए संकल्प भी लिया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज चौक चौराहों पर स्थापित महापुरुषों की आदमकद प्रतिमा पर भी माल्यार्पण कर देश की स्वतंत्रता में उनके योगदान को याद किया गया।

तीन बच्चों को डूबने से बचाने पर सौरभ को किया गया सम्मानित 
इस अवसर पर शेखोपुरसराय के वेलाव पंचायत के किशुनपुर गांव के सौरभ कुमार के द्वारा अपनी जान की परवाह किये बिना गांव के ही तीन बच्चों को डूबने से बचाने के लिए जिला प्रशासन शेखपुरा द्वारा सम्मानित किया गया। साथ ही उनका नाम सुभाष चंद्र बोस पुरस्कार के लिए भी राष्ट्रीय स्तर पर भेजने का निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त लोक सेवकों के दायित्व का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने वाले एवं विगत लोकसभा आम निर्वाचन 2024 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तथा पुलिस कर्मियों को जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं माननीय विधायक,शेखपुरा  द्वारा सम्मानित भी किया गया। इसके साथ ही सड़क दुर्घटना के घायलों को ससमय अस्पताल पहुंचने  वाले 02 व्यक्तियों को भी सम्मानित किया गया।

राष्ट्रपति पुरस्कार पदक के चयनित होने पर एसडीपीओ को बधाई 
जिला पदाधिकारी द्वारा राष्ट्रपति पुरस्कार पदक के चयनित होने वाले जिले के पुलिस उपाधीक्षक अरविंद कुमार सिन्हा को बधाई दी गई। इस अवसर पर विजय कुमार, विधायक, विधानसभा क्षेत्र, शेखपुरा, निर्मला कुमारी, अध्यक्षा,  जिला परिषद, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता एवं सभी जिला एवं अनुमंडल स्तरीय पदाधिकारी, सभी कर्मी, गणमान्य लोग एवं बड़ी संख्या में आम जिला वासी उपस्थित रहे।

Leave a Comment